अपना प्रदेश

BHU : दो दिवसीय अंतराष्ट्रीय संगोष्ठी में गृह मंत्री के साथ ये दिग्गज मंत्री होंगे शामिल

वाराणसी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के भारत अध्ययन केंद्र में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जाने वाला है, जिसके उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और विशिष्ट अतिथि सीएम योगी, महेन्द्रनाथ पाण्डेय शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में स्कंदगुप्त विक्रमादित्य के साथ ही देश की राजनीतिक भविष्य को लेकर चर्चा की जाएगी। इस संगोष्ठी में देश ,विदेश से लोग शामिल होने के लिए आएंगे। 

आगामी 17 और 18 अक्टूबर को केंद्रीय विद्यालय के स्वतंत्रता भवन में स्कंदगुप्त विक्रमादित्य पर चर्चा की जाएगी साथ ही देश की राजनीतिक भविष्य को लेकर भी व्याख्यान दिया जायेगा। गृहमंत्री अमित शाह सैदपुर-गाजीपुर के भीतरी अभिलेख का वर्णन करते हुए गुप्त वंश के वीर स्कंदगुप्त विक्रमादित्य से जुड़े उन ऐतिहासिक तथ्यों को प्रस्तुत करेंगे, जो इतिहास के पन्नों में दर्ज नहीं हैं। इस संगोष्ठी में देश, विदेश से लोग शामिल होने के लिए काशी आएंगे।  इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में राष्ट्रीय संगठन सचिव डॉ बालमुकुंद पांडे भी उपस्थित रहेंगे इसके अलावा विश्वविद्यालय परिवार के समस्त लोगों का जमावड़ा रहेगा।

प्रोफ़ेसर राकेश उपाध्याय ने इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बताते हुए कहा कि स्कंदगुप्त विक्रमादित्य वो महान योद्धा थे, जिसने भारत में सबसे बड़े घुसपैठ को समाप्त किया था। स्कंदगुप्त विक्रमादित्य ने हुड़ों के घुसपैठ को रोका था साथ ही पूरे भारत से हुड़ों के समूल का खात्मा कर दिया था। आज भी कही न कहीं देश में दूसरे रूप में हुराड़ का भय अभी भी है, इसको समाप्त करने के लिए लोगों में स्कंदगुप्त जैसा जज्बे का होना जरुरी है।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top