अपना प्रदेश

DHANTERAS: इन चीजों की खरीदारी से बचकर रहना, वरना नहीं मिलेगी LAXMI

ब्यूरो डेस्क। दिवाली से पहले धनतेरस का त्योहार आता है इसबार 25 अक्तूबर को धनतेरस का त्योहार है। धनतेरस के दिन शुभ खरीदारी और शुभ काम की शुरुआत करना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन  लक्ष्मी और कुबेर की पूजा कर जीवन में सुख- समृद्धि की कामना की जाती है। वहीं नई चीजें इस दिन खरीदने की भी प्रथा है। धनतेरस के दिन कई चीजों को बाजार से खरीदकर दिवाली के दिन उसकी पूजा की जाती है, लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिसे धनतेरस के दिन खरीदना अशुभ माना जाता है। आइए जानते हैं धनतेरस के दिन किन चीजों को नहीं खरीदना चाहिए।

लोहे की चीजें
धनतेरस पर लोहे से बनी चीजें नहीं खरीदना चाहिए। इस दिन लोहे से बनी चीजें घर पर लाने से राहु और शनि ग्रह की अशुभ छाया पड़ जाती है। राहु की नजर पड़ते ही परेशानियां बढ़ने लगती हैं, वहीं जिन लोगों पर शनि की दशा चल रही होती हैं, उन लोगों पर शनि अपनी टेढ़ी दृष्टि रखते हैं, तो इसलिए लोहे के बर्तन धनतेरस पर आप कभी नहीं खरीदें।

कांच के सामान
कांच के सामान का संबंध भी राहु ग्रह से होता है इसलिए धनतेरस के दिन कांच की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए। लोहे के अलावा एल्युमिनियम के सामान भी धनतेरस के दिन नहीं खरीदना चाहिए। इसका संबंध भी राहु से होता है।धनतेरस के दिन काले रंग के कपड़े या आभूषणों की भी खरीदारी नहीं करनी चाहिए। काला रंग दुर्भाग्य का रंग माना जाता है।

तेल के सामान
धनतेरस के दिन तेल या तेल के उत्पादों जैसे घी, रिफाइंड इत्यादि लाने के लिए मना किया जाता है। धनतेरस पर दीये जलाने के लिए भी तेल और घी की जरूरत पड़ती है इसलिए ये चीजें आप पहले से ही खरीद कर रख लें, ताकि आप उस दिन इस खरीदारियों से बचें रहें, तो फिर इस धनतेरस आप रखिये इस छोटी छोटी बातों का ध्यान तभी पा सकेंगे देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top