केजरीवाल रविवार को लेंगे सीएम पद की शपथ, राष्ट्रपति ने की नियुक्ति

0
16
 

नई दिल्ली। दिल्ली चुनाव में शानदार जीत के बाद एक बार फिर अरविंद केजरीवाल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल को दिल्ली का नया मुख्यमंत्री नियुक्त किया है। केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) हाल के विधानसभा चुनाव में 70 में से 62 सीटें जीती है। सरकारी अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री की सलाह पर छह विधायकों को मंत्री भी नियुक्त किया है।

अधिसूचना के अनुसार लेकिन नये मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण कर लेने तक केजरीवाल मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करते रहेंगे। दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप ने 70 में 62 सीटें जीती थी और भाजपा महज आठ सीट जीत पायी थी। सोलह फरवरी को केजरीवाल के साथ जो छह मंत्री भी शपथ लेंगे वे मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र गौतम हैं।

अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘ राष्ट्रपति को श्री अरविंद केजरीवाल को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए खुशी हो रही है। उनकी नियुक्ति शपथ ग्रहण के दिन से प्रभावी होगी।’’ एक अन्य अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रपति ने अपने मंत्रिपरिषद के साथ केजरीवाल द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री के पद से दिये गये इस्तीफे को तत्काल प्रभाव से स्वीकार किया है।