मऊ में भी हिंसा और आगजनी, प्रशासन ने धारा 144 लागू किया

0
73

रिपोर्ट : महितोष

मऊ। नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्रों के साथ हुए पुलिसिया कार्रवाई को लेकर जनपद मउ के मिर्जाहादीपुरा में उपद्रवियों ने जमकर तोड़फोड़ और आगजनी की। कई दो पहिया वाहनों में आग भी लगा दी गई। प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच कई घंटों तक पत्थरबाजी की घटनाएं भी हुई हैं, जिसके बाद जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ने खुद पुलिसकर्मियों के साथ सड़क पर उतर स्थिति को नियंत्रण में किया। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर प्रशासन ने नगर में धारा 144 लगा दिया है। साथ ही आम जनता से बिना जरूरत के घर से बाहर ना निकलने की अपील की है।

बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून के विरोध और जामिया मिलिया इस्लामिया में पुलिसिया कार्रवाई के विरोध में मिर्जाहादीपुरा चौक व आसपास इलाके में सोमवार की शाम को अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों की भीड़ द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा था, जिसमें केंद्र सरकार और दिल्ली पुलिस के खिलाफ नारेबाजी भी की जा रही थी। प्रदर्शनकारी जामिया मिलिया इस्लामिया में पुलिसिया कार्रवाई का विरोध कर रहे थे। इसके बाद प्रदर्शनकारियों की तरफ से रह-रहकर पत्थरबाजी की घटनाएं होने लगी जो कई घंटे तक चलती रही। प्रदर्शनकारियों ने रोडवेज की एक बस में तोड़फोड़ भी की।

जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि मिर्जाहादीपुरा में कुछ युवक इकट्ठा हुए थे। जो जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में दिल्ली पुलिस की कार्रवाई के विरोध में ज्ञापन देने की योजना बनाए थे। अचानक मदरसों से भीड़ निकल कर आई, जब प्रशासन को इसकी जानकारी हुई तो वहां पहुंची और भीड़ को हटाने का प्रयास किया गया, लेकिन उनके बीच कोई बात करने को तैयार नहीं था ना तो उनका कोई नेतृत्वकर्ता था। भीड़ को हटने के लिए निर्देशित किया गया कि आप लोग‌ हटिए अन्यथा कर्फ्यू लगा दिया जाएगा। फिर भीड़ को नियंत्रित किया गया। इस समय धारा 144 लागू कर दी गई है। भीड़ के द्वारा दक्षिण टोला थाने के आसपास आगजनी की गई है। संभवतः मीडिया और पुलिस की मोटरसाइकिलों में आग लगाई गई है। वीडियो रिकॉर्डिंग में चेक किया जाएगा जो जिम्मेदार होंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी। पुलिसकर्मियों में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है। जिलाधिकारी ने आम नागरिकों से घर में रहने की अपील की है।

जिलाधिकारी ने आदेश जारी करते हुए बताया कि डीसीएसके पीजी कॉलेज में बीएड की परीक्षाएं चलती रहेंगी। इसके अलावा नगर के सभी स्कूल कॉलेज व मदरसे अग्रिम आदेश तक बंद रहेंगे। जिले में मात्र धारा 144 लागू की गई है, कर्फ्यू नहीं लगाया गया है।