अपना देश

4जी नेटवर्क में JIO ने सबको छोड़ा पीछे : TRAI

नई दिल्ली। ट्राई की हालिया रिलिज किये गए आकड़े ने दूरसंचार के क्षेत्र में जियो को पहले पायदान पर लाकर खड़ा कर दिया है। इसके बाद से ही इस क्षेत्र में कार्य कर रही दूसरी कंपनियों का हाल बुरा हो गया है।

4जी नेटवर्क को लेकर ट्राई ने जारी किये अपने आंकड़े में जियो को पहला स्थान दिया है। वहीं ट्राई के इस आंकड़े के बाद वोडा-आइडिया 4जी नेटवर्क को बढ़ाने के मामले में अपने प्रतिद्वंदी एयरटेल और जियो से काफी पीछे छूट गई है। ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक जून 2019 में रिलायंस जियो के 4जी ई-नोड्स (एंटीना) की संख्या लगभग 7 लाख 86 हजार थी। वहीं एयरटेल और वोडा-आइडिया के पास क्रमश: 3 लाख 26 हजार और 1 लाख 75 हजार 4जी ई-नोड्स थे।

ई-नोड्स को अक्सर मोबाइल टॉवर पर लगाया जाता है। यह ऐसा उपकरण है, जिसका इस्तेमाल 4जी नेटवर्क के लिए किया जाता है। ट्राई के मुताबिक 4जी नेटवर्क पर ग्राहक को सबसे अधिक स्पीड तो मिलती ही है। डेटा खर्च का अधिकांश भाग भी 4जी नेटवर्क पर होता है। 4जी नेटवर्क की बढ़ती डिमांड को देखकर कंपनियां भी अपना नेटवर्क मजबूत करना चाहती हैं, जिस कंपनी के पास जितने अधिक 4जी ई-नोड्स होते है उसका नेटवर्क उतना ही मजबूत माना जाता है।

इस मामले में जियो अपने प्रतिद्वंदी कंपनियों से बहुत आगे है। जियो लगातार अपना 4जी नेटवर्क मजूबत करता जा रहा है। एयरटेल ने भी पिछले एक साल में कुछ तेजी दिखाई है, जबकि वोडा-आइडिया इस रेस में बहुत पीछे चला गया है। एक वर्ष पूर्व जून 2018 में जियो के ई-नोड्स की संख्या लगभग 5 लाख 34 हजार थी। एयरटेल के पास इस समय 1 लाख 86 हजार और वोडा-आइडिया के पास 1.52 लाख के करीब ई- नोड्स मौजूद थे।

पिछले साल रिलायंस जियो ने अपने 4जी नेटवर्क को मजबूत करते हुए 2 लाख 12 हजार ई-नोड्स जोड़ा। अपने 4जी नेटवर्क को स्ट्ऱॉग बताने का दावा करने वाले एयरटेल ने साल भर में 1.4 लाख और वोडाफोन-आइडिया ने मात्र 23 हजार ई-नोड्स ही 4जी नेटवर्क में जोड़े। यानी दोनों कंपनियों ने मिलकर भी जियो से करीब 50 हजार ई-नोड्स कम जोड़ पाई।

4जी नेटवर्क में जियो को बढ़त हासिल है। इसको ट्राई के अगस्त 2019 के 4जी डाउनलोड स्पीड के आंकड़ों से समझा जा सकता है। अगस्त में एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 8.2 एमबीपीएस थी। वोडाफोन की 7.7 एमबीपीएस, आइडिया की 6.1 एमबीपीएस वहीं रिलायंस जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड कई गुना अधिक 21.3 एमबीपीएस दर्ज की गई थी।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top