BHAIYA DOOJ: राशि अनुसार इस दिन भाई-बहन दें एक-दूसरे को ये उपहार, मिलेंगे ये लाभ

0
39

वाराणसी। हिंदू धर्म में वैसे तो हर त्योहार अपने आप में विशेष महत्व रखता है लेकिन भाई-बहन के प्यार को दर्शाने वाला बहुत ही खास व अनमोल पर्व होता है रक्षा बंधन और भाई दूज। बता दें कि किसी-किसी स्थान पर इसे यम द्वितीया के नाम से भी जाना जाता है। इस साल ये कल यानि 29 अक्टूबर दिन मंगलवार को मनाया जा रहा है। इस दिन बहन अपने भाई को तिलक लगाती है और उसकी लंबी आयु की कामना करती है। ये दिन भाई व बहन दोनें के लिए ही खास होता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस दिन भाई अपनी बहन को उसकी राशि के अनुसार क्या भेंट दें और साथ ही बहन अपने भाई उसकी राशि के अनुसार क्या खिलाएं।

मेष- इस दिन बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद बेसन से बनी कोई मिठाई जैसे-सोन पापड़ी खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को उसकी जरूरत की कोई चीज़ गिफ्ट करें। वैसे तो ये उपाय सभी लोग कर सकते हैं, लेकिन आज की ग्रह स्थिति के अनुसार मेष राशि वालों के लिये ये बहुत ही लाभकारी है।
वृष- बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद नारंगी रंग की कोई मिठाई जैसे-इमरती खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को गर्म कपड़े गिफ्ट करें।
मिथुन- बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद पनीर से बनी कोई मिठाई खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को फूल के प्रिंट वाला कोई कपड़ा देकर उनका आशीर्वाद लें।
कर्क- बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद गुलाब जामुन खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को फुट वियर गिफ्ट करें।
सिंह- बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद खोये से बनी कोई मिठाई खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को मेकअप किट गिफ्ट करें।
कन्या- बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद पेठे की मिठाई खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को ईयररिंग्स गिफ्ट करें।
तुला- बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद कोई रसदार मिठाई जैसे- रस मलाई खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को घड़ी गिफ्ट करें।
वृश्चिक- बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद बूंदी के लड्डू खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को अच्छी-सी पीले रंग की ड्रेस गिफ्ट करें।
धनु- बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद केसर युक्त मिठाई खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को चॉकलेट गिफ्ट करें।
मकर- बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद काजू की बर्फी खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट गिफ्ट करें।
कुंभ- बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद बर्फी खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को पर्स गिफ्ट करें।
मीन- बहनें अपने भाई को टीका लगाने के बाद पीले रंग की कोई मिठाई जैसे- बेसन के लड्डू खिलाएं और इस राशि के भाई अपनी बहनों को परफ्यूम गिफ्ट करें।