त्योहारों के इस सीजन में बनाए खास तरीके का शाही टुकड़ा

0
42

ब्यूरो डेस्क। त्योहारों का सीजन आ गया है। घरों में मेहमानों की आवाजाही का सिलसिला शुरू हो जायेगा। त्योहारों के सीजन में हम सबकी एक ही समस्या होती है कि झटपट ऐसा क्या बनाया जाये जो जल्दी से बन जाये और खाने में भी टेस्टी हो तो चलिए आपकी इस समस्या का समाधान हम आपको दिए देते हैं। आज हम आपको झटपट तरीके शाही टुकड़ा की रेसिपी बताने जा रहे हैं। तो चलिए बनाते हैं लजीज शाही टुकड़ा।
 
शाही टुकड़ा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री :
चीनी-डेढ़ कप
क्रीम या रबड़ी-आधा कप
ब्रेड के टुकड़े-6 पीस
घी-आवश्यकतानुसार
खाने का रंग-कुछ बूंदें
बादाम-1 सर्विंग स्पून कतरा हुआ
काजू-1 सर्विंग स्पून कतरा हुआ

शाही टुकड़ा बनाने की विधि 
शाही टुकड़ा बनाने के लिए आप पहले ब्रेड की कुछ पीस लें। उसके बाद ब्रेड के सारे किनारे को काटकर निकल दें। आप अपने अनुसार ब्रेड को कोई भी आकर दे सकते हैं, इसके बाद एक फ्राई पैन में घी को डालकर गर्म करें। जब घी अच्छे से गर्म हो जाये तो उसमें ब्रेड के टुकड़ों को डालकर सुनहरा भूरा तल लें। तले हुए ब्रेड के टुकड़ों पर रबड़ी या क्रीम की मोटी लेयर लगा कर प्लेट में रख दें। पैन में 1 कप पानी लेकर गर्म  कर लें, पानी अच्छे से गर्म हो जाये तो उसमे चीनी और खाने वाले रंग की कुछ बूंदों को मिला लें। जब शीरा पूरी तरह से पाक जाये तो उसे आंच से उतार कर नीचे रख दें।

इसके बाद ब्रेड के टुकड़ों पर जिनपर ही पहले से ही क्रीम की लेयर लगा कर रखे थे, उनको किसी प्लेट पर लगाकर ऊपर से शीरे डालें, शीरा इतना हो की ब्रेड पूरी तरह से उसमें डूब जाए। ऊपर से थोड़ी रबड़ी और कतरे हुए ड्राई फ्रूट्स से सजा दें, लीजिये आपका शाही टुकड़ा तैयार है, है ना कितना आसान बनाना तो इस बार दीवाली पर इस रेसेपी को जरूर आजमाएं, खुद भी खाएं और मेहमानों को भी खिलाएं।