अपना देश

77 साल के हुए सदी के महानायक ‘BIG B’

मुंबई। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन 11 अक्‍टूबर को अपना 78वां जन्मदिन मना रहे हैं। अमिताभ ने अपने करियर की शुरुआत 1969 में फिल्म ‘सात हिंदूस्तानी’ से की थी। पांच दशक के अपने लंबे फ़िल्मी  सफर के दौरान अमिताभ बच्चन ने एक्शन, कॉमेडी, थ्रिलर, हॉरर और न जाने कितनी ही तरह की फिल्मों में काम कर के दर्शकों का मन जीता है, लेकिन बिग बी का एंग्री यंग मैन वाला किरदार उनके फैंस को सबसे ज्यादा भाया है। 

अमिताभ का जन्‍म 11 अक्‍टूबर 1942 को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश के एक हिंदू परिवार में हुआ था। अमिताभ के  पिता डॉ.हरिवंश राय बच्चन काफी प्रसिद्ध हिन्दी कवि थे, जबकि उनकी मां तेजी बच्चन कराची के सिख परिवार से थीं और जवाहरलाल नेहरू की पुत्री इंदिरा गांधी से इनके घरेलू संबंध थे। अपने फ़िल्मी सफर के शुरुआती दौर में अमिताभ ने तमाम तरह की परेशानी को झेला, लेकिन कहते हैं ना जिनके अंदर कुछ करने की आग होती है वो फिर हर मुश्किल को पीछे छोड़कर अपने मुकाम को हासिल कर ही लेता है, ऐसा ही कुछ सदी के महानायक ने भी अपने अब तक के फ़िल्मी सफर के दौरान किया, तभी तो आज भी महानायक की कोई भी फिल्म परदे पर लगती है तो दर्शक बरबस ही सिनेमाघरों तक खींचे चले आते हैं।

बिग बी की एक झलक पाने के लिए लोग बेताब रहते हैं। अमिताभ अपनी हर फिल्म में शानदार एक्टिंग कर सभी का दिल जीत लेते हैं। अमिताभ ने अपनी पहली हिट फिल्म जंजीर से पहले लगातार 7 फ्लॉप फिल्‍में दी थीं। ‘शोले’ से लेकर ‘दीवार’ और ‘कालिया’ तक में अमिताभ ने जिस एंग्री यंग मैन के किरदार को निभाया वो आज भी याद किया जाता है। सदी के नायक अमिताभ बच्चन को हमारी नेशनल विज़न टीम की तरफ से जन्मदिन की ढ़ेरों शुभकानाएं दी जाती है।

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Most Popular

To Top