NEW DELHI: इस देश से आएगा 6090 टन प्याज, चढ़ते दामों पर लगेगा लगाम 

0
15

ब्यूरो डेस्क। प्याज के चढ़ते दाम पर अंकुश लगाने के लिए आपूर्ति को बढ़ाने के वास्ते सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एमएमटीसी ने विदेशों से 6,090 टन प्याज आयात का अनुबंध किया है। यह खेप जल्द ही मुंबई  पहुंचने की उम्मीद है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले सप्ताह ही 1.2 लाख टन प्याज आयात को मंजूरी दी है। सरकार ने 100 रुपये प्रति किलो पर पहुंचे प्याज के खुदरा दाम पर अंकुश लगाने के लिए यह फैसला किया गया। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्याज का दाम 70 रुपये किलो के आसपास चल रहा है। उपभोक्ता मामले के सचिव एके श्रीवास्तव ने प्याज के दाम,उसकी आपूर्ति और दाम को लेकर विभिन्न राज्य सरकारों के साथ समीक्षा बैठक की थी। सू्त्रों ने बताया कि एमएमटीसी ने 6090 टन प्याज का अनुबंध किया है। यह अनुबंध मिस्र से किया गया है और इसकी खेप जल्द ही मुंबई बंदरगाह पर पहुंच जाएगी।

सूत्रों के अनुसार एमएमटीसी को जहां एक तरफ प्याज के आयात का काम दिया गया है वहीं सहकारी क्षेत्र की संस्था नेफेड रसोई में काम आने वाली इस महत्वपूर्ण सामग्री की घरेलू बाजार में आपूर्ति करेगी। खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने 19 नवम्बर को कहा था कि खरीफ और खरीफ के आखिरी दौर में होने वाली प्याज की पैदावार में 26 फीसद तक कमी आने का अनुमान है।